दिल और लिवर के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है पहाड़ों में मिलने वाला यह फूल

दिल और लिवर के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है पहाड़ों में मिलने वाला यह फूल

सेहतराग टीम

हिन्दुस्तान में पहाड़ो का महत्व काफी है। यह इसलिए क्योंकि पहाड़ों पर ऐसी-ऐसी जड़ी-बूटियां पाई जाती है जो कई रोगों के लिए रामबाण होती हैं। बड़े से बड़े रोग इन जड़ी-बूटियों की मदद से हमारे शरीर को छोड़ कर भाग जाते हैं। ऐसे ही एक औषधीय गुणों से भरपूर है बुरांश का फूल। यह एक ऐसा फूल है जिसका रस दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं पहाड़ी वाले क्षेत्र में बुरांश का जूस गर्मियों में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दे कि बुरांश पहाड़ो में लाल फूल से युक्त एक झाड़ी या छोटा पेड़ है। बुरांश का वैसे अलग महत्व है। इसे जब आप चबाते हैं तो आप एक अलग रसदार स्वाद पाते हैं। वहीं इसका प्रयोग शराब बनाने में भी किया जाता है। इसके अलावा बुरांश लीवर औऱ दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए काफी कारगर होता है। क्योंकि अध्ययन में साबित हो चुका है कि बुंराश में एंटी डायबटिक, एंटी इंफ्लामेटरी औऱ एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते है। जो हमारे सेहत के लिए काफी महत्वपुर्ण है। तो आइए जानते है कि बुरांश खाने से क्या-क्या फायदा होते है?

पढ़ें- अर्जुन का पेड़ देखा होगा उसका नाम सुना होगा, अब फायदे भी जान लें

एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर 

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं में इंफ्लमेशन, गाउट, ब्रोंकाइटिस और गठिया के इलाज के लिए बुरांश के फूल और पत्तियों का उपयोग किया है। इसकी पत्तियां को इंफ्लमेशन संबंधी बीमारियों से राहत देने के लिए बहुत लाभकारी है।

डायबिटीज के लिए अच्‍छा 

कुछ अध्‍ययन बताते हें कि बुरांश का जूस ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण कुछ ग्लूकोज एंजाइमों की कार्रवाई को बाधित करने की क्षमता रखते हैं। 

एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुणों से भररपूर 

बुरांश के फूल और पत्तियों में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं। यह कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो कि शरीर को फ्री- रेडिकल्‍स से लड़ने में आपकी मदद करता है। यह आपके दिल, लिवर और किडनी को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। इसके अलावा, इस फूल का जूस त्वचा की समस्‍याओं से भी बचाव के फायदेमंद है। 

बुरांश का जूस दिल के लिए भी है फायदेमंद 

बुरांश का जूस दिल को स्‍वस्‍थ रखने में भी मददगार है। क्‍योंकि यह जूस प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बना है, जो हमारे शरीर की संपूर्ण प्रणाली के लिए अच्‍छा होता है। यह आपको हाइड्रेट रखता है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद प्रभावी गुणों से भरपूर है। यह जूस आपके ब्‍लड प्रेशर और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है।

सिरदर्द और पेट दर्द में भी सहायक 

रोडोडेंड्रोन या बुरांश की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर सिरदर्द के इलाज के लिए भी किया जाता है। सिर दर्द से राहत के पाने के लिए माथे पर बुराशं की पत्तियों से बना पेस्ट लगाया जाता है। इसके अलावा बुरांश घाव और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है और बुरांश का रस पेट दर्द का इलाज करने में मदद करता है। बुरांश के फल को गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने और ठंडक पाने के लिए भी पिया जाता है।

इसे भी पढ़ें-

काली मिर्च से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें उपयोग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।